Karnal Latest News

  1. Home
  2. Karnal Latest News

News Around Karnal

जिले में शराब के 50 जोन 157 करोड़, 70 लाख रुपये में बिके। हालांकि, 7 जोनों को कोई भी खरीददार नहीं मिला, इन जोनों ने किसी भी शराब ठेकेदार ने अप्लाई नहीं किया। ऐसे में इनके लिए 31 मार्च से पहले दोबारा से बोली कराई जाएगी। खास बात ये रही कि बड़सत-कोहंड जोन सबसे महंगा बिका। इसके लिए 8 करोड़ 40 लाख रुपये की बोली लगी। इसके बाद बांसा-प्योंत जोन 7 करोड़, 41 लाख रुपये में बिका। गुरुवार को जिला आबकारी एवं कराधान विभाग द्वारा लघु सचिवालय में अतिरिक्त उपायुक्त अनीश कुमार यादव व डीईटीसी अनिरुद्घ शर्मा की देखरेख में जिले भर से शराब के ठेके के लिये ठेकेदारों ने भाग लिया। विभाग की ओर से इस बार जिले में 57 जोन के लिये बोलीदाताओं ने विभाग में ऑनलाइन आवेदन किया था। इस कड़ी में गुुरुवार को एडीसी की देखरेख में जिले के 57 जोनों में से 50 पर ठेकेदारों द्वारा 157 करोड़, 70 लाख रुपये लगाए गए।

प्रदेश सरकार के आदेश पर कल्पना चावला राजकीय मेडिकल कॉलेज में कोरोना वायरस की जांच के लिए लैब खोलने की तैयारियां शुरू हो गयीं हैं। इस पर करीब 40 लाख रुपये का खर्च आएगा। कालेज प्रबंधन ने बजट बनाकर सरकार के पास भेज दिया है और सरकार ने इसे स्वीकृत भी कर दिया है। आनन-फानन में लैब के लिए जरूरी मशीन और उपकरण भी खरीदने के आदेश दे दिए गये हैं। साथ ही लैब के लिए टेकिभनशियनों समेत विशेषज्ञों की भी डिमांड की गई है। संभावना जतायी जा रही है कि एक सप्ताह बाद मेडिकल कालेज में कोरोना के टेस्ट संभव हो सकेंगे। प्रदेश में रोहतक पीजीआई और बीपीएस खानपुर मेडिकल कालेज में कोरोना से संबंधित टेस्ट किए जा रहे हैं। फिलहाल करनाल में आने वाले संदिग्ध मरीजों के सैंपल यहीं पर भेजे जा रहे हैं।

सेवा, सुरक्षा और सहयोग का नारा लगाने वाली खाकी पर महिला के साथ दुष्कर्म के दाग लगे हैं। दुष्कर्म का आरोपित हरियाणा पुलिस का एक जवान है। पीड़िता का आरोप है कि पुलिस कर्मचारी ने जेल में बंद उसके पति को छुड़वाने का झांसा देकर उसके साथ जबरन दुष्कर्म किया और उसकी अश्लील वीडियो बनाई। आरोपित ने महिला का वीडियो इंटरनेट पर वायरल करने और उसके पति या बच्चों को जान से मारने की धमकी दी। इतना ही नहीं आरोपित ने महिला को झूठे मुकदमों में फंसाने तक की धमकियां दी। इंटरनेट पर वीडियो वायरल करने के नाम पर आरोपित महिला के साथ लगभग चार साल तक दुष्कर्म करता था। पुलिस ने पीड़िता की शिकायत पर आरोपित हवलदार के खिलाफ मामला दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी है।

मुख्यमंत्री के विधानसभा प्रतिनिधि संजय बठला ने कहा कि कोरोना वायरस से घबराने की जरूरत नहीं बल्कि इससे सावधानी बरतने की जरूरत है। सरकार द्वारा कोरोना वायरस से निपटने के लिए व्यापक प्रबंध किए गए हैं, आम नागरिक को भी बचाव के लिए जागरूक होने की जरूरत है। वे बृहस्पतिवार को मां झंडेवाली सेवा समिति द्वारा करनाल के कमेटी चौक पर कोरोना वायरस से बचाव के लिए ई-रिक्शा चालकों को निशुल्क मास्क व सैनिटाइजर वितरित कर रहे थे।

अंजनथली रोड पर ट्रैक्टर-ट्राली की चपेट में आने से एक बाइक सवार की मौत हो गई। वाल्मीकि मोहल्ला निवासी मृतक सुरेश चौहान गांव सिद्धपुर के बिजली विभाग में स्वीपर था। बताया जा रहा है कि जब सुरेश चौहान ड्यूटी करने के बाद जब अपने घर तरावड़ी की ओर जा रहा था तो रास्ते में महिला ने भी उनसे लिफ्ट ली। जैसे ही वह अंजनथली रोड पर पहुंचा तो वह ट्रैक्टर-ट्राली की चपेट में आ गया।

गेहूं की फसल को लेकर क्षेत्र के किसान इन दिनों चितित नजर आ रहे हैं। कई क्षेत्रों में गेहूं पर पीला रतुआ का प्रकोप दिख रहा है। पहले जहां ठंड कम पड़ने से किसानों को गेहूं के उत्पादन में कमी का डर सता रहा था उसके बाद बरसात व ओलावृष्टि से फसल की तबाही से चितित किसान अब गेहूं पर फैलने वाली विभिन्न बीमारियों से परेशान है।

कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को स्प्रे कर सैनिटाइज किया गया। अस्पताल व कार्यालयों में जगह-जगह पर कोरोना से बचाव के पोस्टर व पंफलेट लगाए गए हैं। मरीजों की जांच के दौरान डॉक्टर मास्क व सैनिटाइजर का प्रयोग कर रहे हैं। साथ ही डॉक्टर मरीजों का कोरोना से बचने के उपाय भी बता रहे हें।

कोरोना वायरस से बचाव के उपाय को लेकर हरियाणा राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत गठित महिला स्वयं सहायता समूह के सदस्यों द्वारा मास्क ब्रिकी का एक काउंटर बृहस्पतिवार को सेक्टर-12 स्थित लघु सचिवालय परिसर में एक काउंटर खोला गया। उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने मास्क सेल कांउटर का उद्घाटन किया और सबसे पहले एक मास्क खरीदकर ब्रिकी की शुरुआत की। इसके बाद अतिरिक्त उपायुक्त अनीश यादव तथा एसडीएम करनाल नरेन्द्र पाल मलिक ने भी एक-एक मास्क खरीदा।

स्मार्ट शहर व ग्रामीण क्षेत्रों में विकास को लेकर करोड़ों खर्च किए जा रहे है, लेकिन कई क्षेत्र आज भी आधारभूत सुविधाओं के लिए तरस रहे हैं। ऐसे ही हालात सेक्टर 20 में आने वाले गांव धौलगढ़ का है। गांव में सीवेरज व्यवस्था एक साल में भी पूरी नहीं हो सकी है। अनदेखी के चलते गलियों व सड़कों में गड्ढे पड़े हैं, जिसका खामियाजा ग्रामीणों को भुगतना पड़ रहा है।

फरीदपुर गांव में वित्तीय साक्षरता सलाह केंद्र घरौंडा की तरफ से वित्तीय साक्षरता जागरूकता कैंप लगाया गया। वित्तीय सलाह केंद्र के इंचार्ज जयनारायण सग्गू ने स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को बैंक खातों में जमा राशि, बैंक से मिलने वाली लोन सुविधाओं तथा खाताधारकों के साथ होने वाली धोखाधड़ी की विस्तृत जानकारी दी।