Karnal Latest News

  1. Home
  2. Karnal Latest News

News Around Karnal

अवैध खनन पर लगाम लगाने वाली माइनिग अधिकारियों की टीम खनन माफियाओं के निशाने पर आ गई है। खनन अधिकारियों की पल-पल की लोकेशन अवैध माफियाओं तक वाट्सएप ग्रुप में शेयर की जा रही हैं।

इसका रहस्योद्घान हाल में तब हुआ, जब माइनिग अधिकारियों की गाडि़यां बुधवार को लालुपुरा के पास यमुना नदी का निरीक्षण कर लौट रही थी। इसी बीच एक स्कॉर्पियो गाड़ी ने खनन अधिकारियों की गाड़ी का पीछा शुरू कर दिया। इंफोर्समेंट टीम में शामिल पुलिस अधिकारियों ने स्थिति को भांप लिया और चौरा गांव के पास जैसे ही स्कॉर्पियों ने ओवरटेक किया तो पुलिस अधिकारियों ने रोक लिया।

नगर निगम हाउस की बैठक शुक्रवार को होगी। इसे लेकर सभी प्रकार की तैयारियां कर ली गई हैं। बैठक में मुख्य तौर पर 26 एजेंडों पर चर्चा होगी। पार्षद पूरी तैयारी के साथ बैठक में पहुंचेंगे, इधर अधिकारियों ने भी कमर कस ली है। संभावना है कि इसमें अवैध निर्माण सहित कुछ चर्चित मसलों को लेकर हंगामा भी हो सकता है।

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में महिला एवं बाल विकास विभाग की तरफ से जिला में विशेष नारी शक्ति उत्सव का आयोजन राजकीय कन्या महाविद्यालय चीका हुआ। इसमें मुख्यमंत्री सुशासन सहयोगी पांखुरी गुप्ता ने ग्रामीण महिलाओं के साथ अनुभव सांझा किए।

भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं वरिष्ठ भाजपा नेता रामवतार वाल्मीकि वीरवार को करनाल पहुंचे। स्वच्छ भारत मिशन के कार्यकारी वाइस चेयरमैन सुभाष चंद्र के निवास पर भाजपा जिलाध्यक्ष योगेंद्र राणा की उपस्थिति में भाजपा कार्यकर्ताओं ने उनका यहां पहुंचने पर फूल-मालाओं और ढोल की थाप पर जोरदार स्वागत किया। राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बनने के बाद रामवतार पहली बार करनाल आए थे

एनीमिया की समस्या से जूझ रहे बचपन को देखकर समाजसेवी डा. प्रभजोत कौर विचलित हो उठती हैं। उन्होंने तय किया कि इन बच्चों की जिदगी में बदलाव के लिए वह कुछ न कुछ करेंगी। एनीमिया के चंगुल से बचपन को आजाद करने के लिए मन में ठानी। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के मिशन पिक हेल्थ से जुड़कर प्रदेशभर में स्कूली बच्चों को जागरूक करना शुरू कर दिया। कैंप लगाकर उनको दवाइयां वितरित करना व डाइट प्लान के बारे में जानकारी दे रही हैं।

कार्यक्रम में बाल संरक्षण अधिकारी ने पोक्सो एक्ट के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि अगर किसी बच्चे का बाल शोषण किया जा रहा है तो उसकी सुरक्षा के लिए सरकार ने पोक्सो एक्ट बनाया है। इस एक्ट में दोषियों के लिए कड़ी सजा व जुर्माने का प्रावधान है। जिला प्रशासन की ओर से बच्चों की सुविधा के लिए बाल भवन में हेल्पलाइन नंबर 100 या 1098 जारी किया गया है। कोई भी व्यक्ति शोषित या पीड़ित बच्चे के बारे में इन नंबरों पर सूचना दे सकता है। कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना की जिला समन्वयक ज्योति ने गर्भवती महिलाओं के पौष्टिक आहार के बारे में जानकारी दी।

जिला बाल कल्याण परिषद व चाइल्ड लाइन की ओर से बाल भवन में बाल सुरक्षा से जुड़े मुद्दों पर जिले के सभी थानों के अधिकारियों के साथ कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस दौरान चाइल्ड लाइन की विभिन्न सेवाओं से भी अवगत कराया गया।

प्रदेश में लगातार बढ़ रही महंगाई से जनता की जेब पर सीधा प्रभाव पड़ रहा है। सरकार जनता के निशाने पर रही है। लेकिन कुछ दिनों बाद पेश होने वाले आम बजट से जनता को राहत मिलने की उम्मीद है। आम बजट पर सभी वर्गो की नजर टिकी हुई है। आम लोग चाहते हैं कि सरकार जनता के लिए बजट में विकास के साथ-साथ महंगाई कम करने की सौगात लेकर आए।

घरौंडा के विधायक हरविद्र कल्याण के प्रयास से विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाली नगर निगम क्षेत्र की सात कालोनियां वैध हुई थीं। अब इन कालोनियों में विकास कार्यों की शुरुआत हो चुकी है। इन विकास कार्यों के पूरा होने से लोगों को मूलभूत जरूरतें पूरी होने की उम्मीद है। नगर निगम क्षेत्र में पड़ने वाली राजीव पुरम कालोनी की गली नंबर एक के निर्माण कार्य की शुरुआत हो चुकी है। यह गली इंटरलॉकिग से बनकर तैयार होगी। इसके निर्माण कार्य पर लगभग एक करोड़ रुपये खर्च होंगे।

कैथल-करनाल मार्ग के चौड़ीकरण पर करोड़ों रुपये खर्च करने के बावजूद वाहन चालकों को जाम से निजात नहीं मिली है। प्रशासनिक अधिकारियों की ढीली कार्यप्रणाली के कारण पश्चिम यमुना नहर के पुल का निर्माण दो साल से लटका हुआ है। नतीजतन हिसार, जींद, कैथल से आने वाले वाहनों को पुल पर जाम का सामना करना पड़ता है। पश्चिम यमुना नहर किनारे सड़क निर्माण होने के बाद शहर में जाम से निजात मिलने का दावा किया जा रहा था, लेकिन वर्षों बाद भी वाहन चालक यहां जाम का सामना कर रहे हैं।